वृक्ष का सामान्य अर्थ ऐसे पौधे से होता है जिसमें शाखाएँ निकली हों, जो कम से कम दो-वर्ष तक जीवित रहे, जिससे लकड़ी प्राप्त हो।

वृक्ष की एक जड़ होती है जो प्रायः ज़मीन के अन्दर होती है, तथा जड़ से निकलकर तना तथा पत्तियां हवा में रहते हैं। यह प्रदूषण कम करने में कारगर सिद्ध हुआ है। पर लकड़ियो तथा ज़मीन की आवश्यकताओं के कारण लोग इसे काटते जा रहे हैं।

पेड़ हमें जीवन देता है और जीवन जीने के लिये बहुत ज़रुरी होता है। बहुत सारे लोग आर्थिक रुप से जीने के लिये पेड़ों पर निर्भर होते हैं उदाहरण के तौर पर कागज उद्योग, रबर उद्योग, माचिस उद्योग आदि। पेड़ों की मुख्य भूमिका हमें शुद्ध ऑक्सीजन और हवा देना है तथा CO2 का उपभोग करना है जबकि ये हमें सुरक्षा, छाया, भोजन, कमाई का ज़रिया, घर, दवा आदि भी उपलब्ध कराते हैं।

पेड़ धरती पर बारिश का साधन होता है क्योंकि वो बादलों को आकर्षित करते हैं जो अंत में बारिश लाता है। ये मृदा अपरदन होने से भी बचाते हैं और प्रदूषण से बचाने के द्वारा पर्यावरण को ताजा रखते हैं। पेड़ जंगली जानवरों का घर भी है और जंगलों में जंगली जानवरों का साधन है। पेड़ बहुत मददगार होते हैं तथा मानवता के उपयोगी मित्र होते हैं। ये सीवेज़ और रसायनों को छानने के द्वारा मिट्टी को साफ करते हैं, ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण को नियंत्रित करते हैं, आकस्मिक बाढ़ को घटाते आदि हैं। हमारे जीवन में पेड़ों की महत्ता और मूल्य को देखते हुए हमें जीवन और पर्यावरण बचाने के लिये पेड़ों का सम्मान करना चाहिये।

प्रकृति के द्वारा दिया गया हमारे जीवन में पेड़ बहुत अनमोल उपहार है। ये धरती पर हरे सोना के सामान है और हरेक के जीवन में बहुत मायने रखता है।

  • वायुवाहित कण, रसायन, जहरीले गैसों, गर्मी को घटाना, CO2 का उपभोग और दूसरे प्रदूषक जैसे सल्फर डाईऑक्साइड और नाईट्रोजन डाईऑक्साइड को रोकने और छानने के द्वारा पेड़ हवा को साफ करने और ताजा करने का बहुत महत्वपूर्ण साधन है (क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादित करते हैं और ग्रीन हाउस गैसों को सोखते हैं)।
  • पर्यावरण में खतरनाक गैसों के लिये पेड़ प्राकृतिक कूड़ेदान की तरह कार्य करता है।
  • पेड़ प्राकृतिक छाया और ठंडी हवा का साधन है और कृत्रिम ठंडा करने की तकनीक जैसे पंखा, कूलर, एयर कंडीशन आदि से ज्यादा आरामदायक और फायदेमंद होता है।
  • पवन के ताकत को तोड़ने में ये असरकारी है इस वजह से घरों, वनस्पति और खेत आदि को सुरक्षित करने में मददगार है।
  • शहरी क्षेत्रों में खासतौर से धूल के स्तर और प्रदूशण के स्तर को कम करने के द्वारा हमें स्वस्थ रखता है।
  • हवा को ताजा करने के द्वारा पेड़ हमें साँस संबंधी गड़बड़ी और समस्याओं से बचाता है।
  • ये ध्वनि प्रदूषण को कम करने में मदद करता है और ध्वनि बाधा के रुप में असरकारी है क्योंकि आवाज़ को रोकने में पत्थर के जैसे बहुत प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है। ये हमें भीड़-भाड़ वाले सड़कों, रेलवे स्टेशन, हवाईअड्डों आदि के आवाजों से बचाता है।
  • पेड़ मिट्टी बहने से बचाता है, बारिश के पानी के संरक्षण में मददगार है और तूफान के दौरान अवसाद जमा होने से बचाता है।

पेड़ हमें बहुत सारी प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखता है और बहुत तरीकों से हमारे जीवन का पालन-पोषण करता है। ये हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और पृथ्वी को हरा रखता है इसलिये, हम भी इनके प्रति पूरे जिम्मेदार बने और इनको बचाने के लिये अपना सबसे बेहतर प्रयास करना है। लंबे और परिपक्व पेड़ छोटे पेड़ों से अधिक लाभदायक होते हैं क्योंकि वो अधिक कार्बन को सोखता है, ग्रीन हाउस गैसों को अत्यधिक दर पर छानता है, तूफानी पानी का अभिग्रहण करता है, बड़ी छाया उपलब्ध कराता है और शहरी उष्मा का विरोध करता है, ऊर्जा के इस्तेमाल को घटाता है आदि।

कौन- कौन से फायदे है। पेड़ के?

यहां हम पेड़ के कुछ वास्तविक फायदे उल्लिखित कर रहें हैं जो आपको समझने में मदद करेगा कि क्यों पेड़ों को नहीं काटना चाहिये हालांकि समय दर समय पेड़ लगाने की भी बहुत ज़रुरत है।

tree
सूर्य, वर्षा और हवा के प्रभाव के प्रबंधन के द्वारा पेड़ जलवायु को नियंत्रित करने का उपयोगी साधन है।
  1. हवा को शुद्ध करने और ग्रीन हाउस गैसों को सोखने के द्वारा परिपक्व पेड़ जलवायु परिवर्तन से विरोध करने में हमें मदद करता है क्योंकि वो जलवायु परिवर्तन के मुख्य स्रोत होते हैं।
  2. वायु को ताजा करने के द्वारा पेड़ हवा को साफ करने में मदद करता है क्योंकि ये पर्यावरण में सभी दुर्गंध और प्रदूषक गैसों को सोख लेता है।
  3. एक एकड़ में परिपक्व पेड़ प्रति वर्ष 18 लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकता है।
  4. पेड़ गर्मी के मौसम की उष्मा के साथ ही कम सर्दी के तापमान का विरोध करता है।
  5. पेड़ सबसे बेहतर ऊर्जा संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग प्रबंधन तकनीक है क्योंकि ये 50% तक ग्रीष्मकालीन वायु अनुकूलन की जरुरत को घटाती है।
  6. छाया के द्वारा जमीन से जल वाष्पीकरण को कम करने के द्वारा ये पानी बचाती है।
  7. पेड़ प्राकृतिक रुप से पानी छानता है और पेड़ों के नीचे धरती से बहने के लिये पानी को अंदर आने देने के द्वारा जल प्रदूषण को बचाने में बड़ी भूमिका निभाता है इसलिये बारिश के पानी को महासागर से प्रदूषक लेने से बचाता है।
  8. एक जगह से मिट्टी की बड़ी मात्रा को लेने के द्वारा पेड़ मृदा अपरदन से बचाता है।
  9. अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने के लिये पेड़ हमें एक मजबूत कवच प्रदान करता है और इसी वजह से त्वचा कैंसर और त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी बचाता है।
  10. पेड़ भोजन, (जैसे फल, सब्जी आदि) छत, दवा, अर्थव्यवस्था आदि का एक अच्छा साधन है।
  11. मरीजों के बीच में पेड़ों के पास अच्छी उपचारात्मक विशेषता है कोई भी स्वास्थ्य संबंधी मुश्किल हो जैसे ADHD से पीड़ीत बच्चों को सीधे पेड़ों और प्रकृति के संपर्क में रखा जाये।
  12. पेड़ मौसम को पहचानने का अच्छा साधन है, ये हिंसा को घटाते हैं और लोगों के लिये आर्थिक मौके उत्पन्न करते हैं।
  13. पेड़ सबसे अच्छे शिक्षक हैं जो कभी बात नहीं करते लेकिन सब सिखाते हैं। ये बच्चों के साथ खेलने वाले सबसे अच्छे साथी हैं।
  14. ये विविधता में एकता के सबसे बेहतर उदाहरण हैं।
  15. पेड़ ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और मृदा प्रदूषण को घटाने का अच्छा साधन हैं।

क्यों ? पेड़ों को क्यों बचायें?

  • धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों, (ओजोन, अमोनिया, नाईच्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा पेड़ हमेशा हवा को स्वच्छ और ताजा करता है।
  • पेड़ धुंध और वायु प्रदूषण को पर्यावरण से घटाता है।
  • ये जल की गुणवत्ता को सुधारता है, जल प्रदूषण से बचाता है, इसका जड़ तंत्र तूफानी पानी के अपवाह को घटाता है, बाढ़ और मिट्टी के कटाव से बचाता है।
  • पेड़ ऊर्जा संरक्षण का अच्छा साधन है क्योंकि ये पंखा, एयर कंडीशन आदि को गर्मी के मौसम में हवा को ठंडा करने की व्यवस्था को घटाता है।
  • भूमि भवन पर सकारात्मक आर्थिक प्रभाव होने के कारण अच्छे भूदृश्य स्थल और भूमि भवन का अच्छा मूल्य होता है, ये घर की बिक्री को तेज कर देते हैं।
  • मानव पर्यावरण शोध प्रयोगशाला के अनुसार, पड़ोस में हिंसा के स्तर घटाने में पेड़ बहुत प्रभावकारी है।
  • 4 पेड़ घर के पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकता है जबकि 1 मिलियन पेड़ प्रति वर्ष लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचा सकता है।
  • 40 से 50 पेड़ प्रति वर्ष वायु प्रदूषकों का लगभग 80 पाउंड हटाने में मदद करता है।
  • पेड़ों को प्रति वर्ष बहुत कम पानी की ज़रुरत होती है (400 पेड़ों को लगभग 40,000 गैलन वर्षा के जल की आवश्यकता होती है)।
  • एक पेड़ 50 वर्ष के अपने पूरे जीवन काल तक $31,250 कीमत का ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है।
  • घर के चारों तरफ पेड़ 6% से 7% तक इसका बाजार मूल्य बढ़ा देती है और लगभग 10% तक संपत्ति के मूल्य में (USDA वन संवा के अनुसार)।

निष्कर्ष

जैसा कि हमने पेड़ों के महत्व के बारे में देखा, हमारे जीवन में पेड़ों के मूल्य के साथ ये भी जाने कि क्यों पेड़ को बचाना चाहिये; आम लोगों को जागरुक करने के लिये अपने आस-पास में पेड़ बचाओ जागरुकता का एक अभियान हमें शुरु करना चाहिये। धरती पर पेड़ों की संख्या घटने से संबंधित मुद्दे को जानने के लिये इस प्रकार के कार्यक्रमों में अत्यधिक भागीदारी के लिये हमें लोगों को बढ़ावा देना चाहिये। हमें हमेशा सक्रिय रहना चाहिये और धरती पर हरे सोने के अस्तित्व के संबंध में अपनी आँखों को खुला रखना चाहिये। हमें पेड़ काटने में शामिल नहीं चाहिये और पेड़ों और जंगलों के काटने का विरोध करना चाहिये। हमें हमेशा लोगों के रहने वाली जगह और प्रदूषित क्षेत्रों में पेड़ लगाने में भागीदार बनना चाहिये।

Leave a Reply